CTET EXAM : 60% रही उपस्थिति, गणित और विज्ञान के सवालों ने उलझाया


CTET EXAM 2023 : Central Teacher Eligibility Test (सीटीईटी) रविवार को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो गई। अभ्यर्थियों की उपस्थिति 60 फीसदी रही। CBSE के अनुसार बिहार में कुल चार लाख 2 हजार अभ्यर्थियों को शामिल होना था, लेकिन 2.40 लाख अभ्यर्थी ही शामिल हुए। अभ्यर्थियों के मुताबिक गणित और विज्ञान के प्रश्न कठिन थे। दोनों विषय से जुड़े 30 फीसदी प्रश्न काफी घुमावदार थे। दोनों पालियों में ही गणित और विज्ञान के सवालों ने उलझाया। (CTET EXAM) भाषा एक और भाषा दो से प्रश्न आसान थे। सुबह से ही परीक्षा केंद्रों अभ्यर्थी पहुंचने लगे थे, लेकिन कई अभ्यर्थी नौ बजे के बाद पहुंचे, इस कारण उन्हें प्रवेश नहीं दिया गया।

केंद्रीय विद्यालय बेली रोड के प्राचार्य पीके सिंह ने कहा कि परीक्षा शांतिपूर्ण रही। कई अभ्यर्थी दोनों पालियों में प्रवेश के लिए निर्धारित समय के खत्म होने के बाद पहुंचे, इस कारण उन्हें प्रवेश नहीं दिया गया। डीएवी बीएसईबी के प्राचार्य एसी झा ने बताया कि केंद्र पर 70 फीसदी अभ्यर्थी उपस्थित थे। बता दें कि प्रथम पाली में पेपर एक में एक से पांचवीं और द्वितीय पाली में पेपर-दो में छठी से आठवीं तक के लिए परीक्षा ली गयी।

राज्य भर में चार सौ परीक्षा केंद्र बनाये गये थे। इसमें दो सौ केंद्र पटना जिला में ही थे केंद्रों पर अभ्यर्थियों को केवल प्रवेश पत्र और बॉल पेन के साथ प्रवेश मिला। जिन अभ्यर्थियों ने पानी की बोतल या लैपटॉप बैग, घड़ी आदि पहन कर आये, उन्हें बाहर ही उतरवा दिया गया। परीक्षा के दौरान कक्षा से निकलने की अनुमति नहीं थी।

CTET 2023 : सितंबर में आंसर की और अंतिम सप्ताह में आएगा परिणाम -

सीटीईटी की आंसर की सितंबर के पहले सप्ताह में जारी होगी। वहीं रिजल्ट सितंबर के अंतिम सप्ताह में जारी किया जाएगा रिजल्ट जारी के साथ सभी अभ्यर्थियों को उनका स्कोर भेजा जाएगा। इस स्कोर का इस्तेमाल अभ्यर्थी सीबीएसई, आईसीएसई, नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय आदि जगहों पर शिक्षक आवेदन में कर सकेंगे। क्योंकि अब इन जगहों पर शिक्षक बनने के लिए सीटीईटी जरूरी हैं।

इसी तरह की अप्डेट्स हम लगातार आपको देते रहते हैं और अगर आप चाहते हैं कि हमारे द्वारा प्रकाशित की गई हर खबर और अपडेट आपको सबसे पहले मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए हरे रंग की पट्टी वाले लिंक पर क्लिक करिये।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT