BEd vs BPEd : बीएड या बीएपीएड कौनसा कोर्स है बेहतर, इस कोर्स से मिलेगी पक्की नौकरी


BEd vs BPEd : स्कूल में टीचर बनने के लिए बीएड और बीपीएड कोर्स काफी पापुलर है. दोनों एजुकेशन में दो साल के बैचलर डिग्री कोर्स हैं. लेकिन अक्सर लोग दोनों का अंतर नहीं समझते और इसको लेकर कन्फ्यूज भी रहते हैं. हालांकि इसमें कन्फ्यूजन की कोई बात नहीं है. Bed और BPED, दोनों ही कोर्स की काफी डिमांड है. सरकारी और गैर सरकारी दोनों तरह के स्कूलों में teaching के लिए बीएड और BPED की डिग्री होनी जरूरी है. आइए जानते हैं कि बीएड और बीपीएड के बीच क्या है अंतर और कौन किस कोर्स का है अधिक स्कोप.

B.ed कोर्स क्या है ?-

B.ed कोर्स एजुकेशन में दो साल का बैचलर डिग्री प्रोग्राम है. इसके ग्रेजुएशन के बाद किया जा सकता है. यह टीचिंग फील्ड में करियर बनाने की प्रोफेशन डिग्री है. बीएड कोर्स सामान्य विषयों को पढ़ाने के लिए है. बीएड भी दो तरह के होते हैं- B.ed स्पेशल एजुकेशन और सामान्य बीएड. B.ed स्पेशल एजुकेशन करके शारीरिक और मानसिक रूप से दिव्यांग बच्चों के टीचर बनते हैं.

BPED कोर्स क्या है ?‌

बीएड की तरह बीपीएड भी दो साल का एक प्रोफेशनल बैचलर डिग्री प्रोग्राम है. BPED का फुल फॉर्म है Bachelor of Physical Education. जैसा कि इसे नाम से ही पता चलता है कि इसमें sports teaching के बारे में पढ़ाया जाता है. स्कूलों में स्पोर्ट्स टीचर के पद पर भर्ती होने के लए BPED की योग्यता मांगी जाती है. जिस तरह टीचर बनने के लिए Bed की degree जरूरी है. उसी तरह sports teacher बनने के लिए BPED की डिग्री जरूरी है.

BPED में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं ?

मेथड्स ऑफ़ फिजिकल एजुकेशन
बेसिक एनाटोमी एंड फिजियोलॉजी
हेल्थ एजुकेशन एंड योग
गेम्स-बेस्ड एजुकेशन
एरोबिक्स
स्पोर्ट्स साइकोलॉजी
हिस्ट्री एंड फाउंडेशन ऑफ़ फिजिकल एजुकेशन
स्पोर्ट्स जर्नलिज्म

B.Ed में कौन-कौन से विषय हैं ?

एलिमेंट्री एजुकेशन
एडमिनिस्ट्रेशन
चाइल्ड एजुकेशन एवं डेवलपमेंट
टेक्निकल एवं वोकेशनल एजुकेशन
एडल्ट एजुकेशन
स्पेशल एजुकेशन
स्टूडेंट साइकोलॉजी एवं काउंसलिंग
प्राइमरी एजुकेशन

इसी तरह की अप्डेट्स हम लगातार आपको देते रहते हैं और अगर आप चाहते हैं कि हमारे द्वारा प्रकाशित की गई हर खबर और अपडेट आपको सबसे पहले मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए हरे रंग की पट्टी वाले लिंक पर क्लिक करिये।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT