IGNOU असाइनमेंट स्थिति 2023 : असाइनमेंट सबमिशन, असाइनमेंट कैसे डाउनलोड करें


Indira Gandhi National Open University (IGNOU) भारत के सबसे लोकप्रिय विश्वविद्यालयों में से एक है। IGNOU विभिन्न पाठ्यक्रमों के तहत छात्रों को मुक्त शिक्षा/दूरस्थ शिक्षा प्रदान करेगा। हर साल लाखों छात्र इग्नू द्वारा प्रस्तावित विभिन्न कार्यक्रमों में दाखिला लेते हैं।

छात्रों को जिस कार्यक्रम के लिए आवेदन किया है उसे पूरा करने के लिए पंजीकरण, असाइनमेंट जमा करना, परीक्षा आदि जैसी विभिन्न प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है। इस पोस्ट में, हम इग्नू असाइनमेंट सबमिशन के बारे में एक विस्तृत गाइड प्रदान करेंगे । असाइनमेंट डाउनलोड करना, असाइनमेंट सबमिशन, स्थिति और अंक जैसे सभी महत्वपूर्ण विवरण यहां प्रदान किए गए हैं।

किसी भी कोर्स में दाखिला लेने के बाद छात्रों को उस कोर्स के लिए असाइनमेंट जमा करना होता है। असाइनमेंट छात्रों द्वारा हस्तलिखित होना चाहिए और आपको इसे निर्दिष्ट परीक्षा केंद्र के माध्यम से अधिकारियों को जमा करना होगा। इग्नू असाइनमेंट के आधार पर छात्रों को असाइनमेंट अंक दिए जाएंगे।

IGNOU असाइनमेंट कैसे डाउनलोड करें -

जिन छात्रों ने प्रवेश कार्यक्रम के लिए अपना पंजीकरण पूरा कर लिया है, वे Indira Gandhi National Open University की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से इग्नू असाइनमेंट डाउनलोड कर सकते हैं। 

इग्नू असाइनमेंट डाउनलोड करने के लिए आप यहां दिए गए निर्देश का पालन कर सकते हैं।

1. IGNOU की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in खोलें

2. फिर “डाउनलोड” लिंक पर क्लिक करें।

3. उसके बाद एक नया पेज खुलेगा, अब “Assignment” के विकल्प का चयन करें।

4. अगले चरण में, उस प्रोग्राम का चयन करें जिसके लिए आपने नामांकन किया है।

5. अब पाठ्यक्रम का चयन करें और अपना परीक्षा वर्ष चुनकर असाइनमेंट डाउनलोड करें।

IGNOU असाइनमेंट सबमिशन -

इग्नू असाइनमेंट डाउनलोड करने के बाद आपको इसे असाइनमेंट पेपर्स पर लिखना होगा। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे अपना असाइनमेंट पूरा करने के लिए आधिकारिक दिशानिर्देश का पालन करें।

1. असाइनमेंट छात्रों द्वारा स्वयं हस्तलिखित होना चाहिए।
2. लेखन को साफ-सुथरा रखें।
3. पहले पृष्ठ पर आवश्यक विवरण अर्थात छात्र का नाम और नामांकन संख्या, विषय का नाम, पाठ्यक्रम का नाम आदि लिखें।

उम्मीदवारों को जमा करने की समय सीमा से पहले इग्नू असाइनमेंट पूरा करना और जमा करना होगा। असाइनमेंट पूरा करने के बाद आपको इसे अपने परीक्षा केंद्र पर जमा करना होगा। असाइनमेंट जमा करने के लिए छात्रों को आवंटित परीक्षा केंद्र पर जाना होगा और दी गई तारीख और समय पर इसे जमा करना होगा। छात्र असाइनमेंट जमा करने से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं।

IGNOU असाइनमेंट स्थिति कैसे जांचें? -

छात्र Indira Gandhi National Open University की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से इग्नू असाइनमेंट स्थिति की ऑनलाइन जांच कर सकते हैं। अपने असाइनमेंट की स्थिति जांचने के लिए निम्नलिखित दिशानिर्देशों का पालन करें।

1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

2. इसके बाद स्टूडेंट जोन में जाएं और रिजल्ट विकल्प चुनें।

3. अब असाइनमेंट स्टेटस के लिए लिंक का चयन करें।

4. अपना नामांकन नंबर दर्ज करें और पाठ्यक्रम चुनें।

5. इसे सबमिट करें और आपकी असाइनमेंट स्थिति आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।

IGNOU असाइनमेंट स्थिति : https://admission.ignou.ac.in/changeadmdata/statusassignment.ASP

इसी तरह की अप्डेट्स हम लगातार आपको देते रहते हैं और अगर आप चाहते हैं कि हमारे द्वारा प्रकाशित की गई हर खबर और अपडेट आपको सबसे पहले मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए हरे रंग की पट्टी वाले लिंक पर क्लिक करिये।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT