CUET PG Admission : पीजी एडमिशन के लिए जानें टॉप यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्रोसेस


CUET PG Admission 2023 : National Testing Agency ने कल कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के नतीजे जारी कर दिए हैं। इस परीक्षा में करीब 4.9 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे। स्टूडेंट्स को अच्छे से समझ लेना चाहिए कि CUET PG रिजल्ट के आधार पर अब कोई केंद्रीय मेरिट लिस्ट नहीं है, लेकिन यूनिवर्सिटीज अपने उम्मीदवारों और उनके एनटीए स्कोर को लेकर अपनी लिस्ट निकाल सकती हैं। अधिकतर केंद्रीय यूनिवर्सिटीज, जिन्होंने सीयूीटी पीजी में भाग लिया है, वो 2023-24 के लिए एडमिशन पॉलिसी पहले ही घोषित कर चुकी हैं और कई में रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो गए हैं। इस साल सीयूीटी पीजी परीक्षा 5 से 17 जून और 22 से 30 जून के बीच देश भर के 295 शहरों और भारत के बाहर 24 शहरों आयोजित किया गया था। इस बार 140 से ज्यादा विश्वविद्यालय पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज में दाखिला सीयूईटी पीजी एग्जाम के आधार पर दे रहे हैं।

CUET PG  JNU -

आपको बता दें कि Jawaharlal Nehru University के इस सत्र 202334 के लिए एमए, एमएससी, एमसीए, एमटेक, पीजी डिप्लोमा और एडवांस्ड डिप्लोमा प्रोग्राम सीयूईटी पीजी के जरिए होगा। jnuee.jnu.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। अभी तक पोर्टल शुरू नहीं हुआ है।

CUET PG 2023- Jamia University सीयूईटी पीजी के जरिए एमएससी डिजास्टर मैनेजमेंट, पीजी डिप्लोमा इन डिजास्टर मैनेजमेंट, एमए पर्शियन, एमए संस्कृत, एमए एजुकेशनल प्लानिंग में एडमिशन लेगा। अधिकतर कोर्सेज के लिए उम्मीदवार के बैचलर लेवल पर 50 फीसदी अंक होने चाहिए। उम्मीदवार jmicoe.in पर CUET PG एप्लीकेशन नंबर से आवेदन कर सकेंगे। रैंक लिस्ट CUET 2023 की फाइनल रैंक लिस्ट होगी।

CUET PG 2023: BHU एडमिषन करीब 50 से अधिक कोर्स BHU पीजी में कराता है। इनमें एडमिशन CUET PG 2023 स्कोर के जरिए होगा। इसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 16 जुलाई तो समाप्त हो गया है। पोर्टल bhuonline.in अब दिन के लिए और खोला जाएगा।

CUET PG: DU एडमिशन 2023 पीजी प्रोग्राम के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी जल्द ही पोर्टल खोलेगी। डीयू के पीजी प्रोग्राम में MSc, MA, MCom, एथ्रोपॉलॉजी, एप्लाइड साइकोलॉजी, अरेबिक, बंगाली, इंग्लिश और हिंदी होगी।

इसी तरह की अप्डेट्स हम लगातार आपको देते रहते हैं और अगर आप चाहते हैं कि हमारे द्वारा प्रकाशित की गई हर खबर और अपडेट आपको सबसे पहले मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए हरे रंग की पट्टी वाले लिंक पर क्लिक करिये।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT